कोरोना वायरस से निपटने के लिए ICMR ने जांच को लेकर उठाया ये बड़ा कदम

कोरोना वायरस से निपटने के लिए ICMR ने जांच को लेकर उठाया ये बड़ा कदम

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। यही नहीं इससे पीड़ित आकड़ों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। इसी को देखते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने शनिवार को नए कोरोनावायरस के प्रसार से लड़ने की अपनी रणनीति में बदलाव किया है। दरअसल ICMR की इस नई रणनीति के अनुसार अब सभी अस्पताल में भर्ती मरीज जिन्हें सांस लेने में तकलीफ, बुखार और खांसी जैसी बीमारी है उन सबका  कोरोना वायरस ( COVID -19) के लिए जांच की जाएगी।

पढ़ें- इटली में क्यों हो रही हैं इतनी ज्यादा मौतें?

आपको बता दूं कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने इस सप्ताह देश में कोरोनो वायरस मामलों में तेजी से हुई बढ़ोतरी को देखते हुए अपनी रणनीति में बदलाव किया है। रणनीति में इसलिए लाया गया है ताकि संक्रमण के प्रसार का ज्यादा प्रभावी रूप से पता किया जा सके, और जिन्हें कोरोना से प्रभवित पाया जाए उन्हें तुरंत और सही उपचार दिया जा सके।

वहीं भारत में लगातार संक्रमित मरीजों का आकड़ां बढ़ता जा रहा है। अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 296 पहुंच गयी है। देश के करीब 20 राज्यों में कोरोना वायरस फैल चुका है। भारत में अब तक COVID-19 के ज्यादातर मामले देखे गए हैं उनमें अधिकत वो लोग शामिल हैं जो विदेश से यात्रा करके आए हैं और उन लोगों को जो उनके संपर्क में आए हैं।

पढ़ें- दूसरे किसी भी फ्लू से खतरनाक क्‍यों है कोरोना?

एक बार यदि ये कम्युनिटी ट्रांसमिशन में बदल जाता है तो परीक्षण रणनीति को चरण-उपयुक्त परीक्षण रणनीति में बदलना होगा। परीक्षण रणनीति की समीक्षा  NITI Aayog के सदस्य वीके पॉल, DHR & DG और ICMR द्वारा गठित की हई टास्क फोर्स द्वारा की जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें-

इन 4 तरीकों से श्वसन प्रणाली को बनाएं मजबूत, संक्रमण रोकने में होंगे सक्षम

प्राकृतिक तरीकों से फेफडों को बनाएं मजबूत, संक्रमण का असर भी होगा कम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।